Thursday, 26 December 2019

उत्साह बढ़ाने के टोटके | अब नी कहोंगे की कल कर लेगे

This article protected by Dmca | यह लेख Dmca द्वारा संरक्षित है |google copyright policy. 



कुछ लोग kuch log हार कर बैठ जाते हैं,अपनी कमियों को अपनी नाकामी को अपनी हार का कारण बताते हैं जैसे for example:-

1. मैं गरीब हूं.

अरे,अगर गरीब हो तभी तो करना है.



2.मेरे पास पैसे नहीं.

सभी पैसों के लिए भागते हैं तभी तो करना है.


3. मैं अकेला हूं.

जब पैदा हुआ था, तब तेरे साथ कौन आया कामयाबी भीड़ को नहीं किसी एक को ही मिलती है.

utsah badhane wali shayari | sachi baatein in hindi | sachi baatein status in hindi
https://www.punjabicommentsclub.com/
Hosla badhane wali shayari in hindi प्रेरक उद्धरण जो छू ले दिल को यह भी पढ़े



4. मेरे पास साधन नहीं

अरे रिलायंस के मालिक  reliance ka malik के पास और अब्दुल्लाह अब्दुल कलाम बाबा साहेब अंबेडकर के पास कौन सी गाड़ियां थी और सबसे बड़ी बात गुरु नानक देव जी Guru nanak dev ji के पास कौन सा जहाज था.कि वह पूरी दुनिया puri duniya घूम आए.


5.मैं छोटे से गांव से हूं.

भाई धर्मेंद्र छोटे से गांव में से थे.


6.मैं पढ़ा लिखा नहीं

हेनरी फोर्ड के बारे में जाने एक अनपढ़ थे, पर उसने फोर्ड कंपनी की नींद खराब की सबसे पहले गाड़ी बना डाली और थॉमस एडिसन को स्कूल से निकाल दिया गया,लेकिन उसने बलब की खोच  करके सारी दुनिया रोशन कर दी.


7.लोग क्या कहेंगे

आज तुझे  बख्श कौन रहा है? पूरे परिवार को खाना पहनने को कपड़े बच्चों के स्कूल की फीस क्या लोग दे रहे हैं जो उनकी ---- करते हो.


8.मेरा कोई गोल नहीं.

तूने जीना ही नहीं चाहिए,जो बात बहुत से लोगों के मुंह पर है जो अपने अंदर की विल पावर को नहीं पहचानते उसे सामने नहीं लाना चाहते. जिंदगी जीते नहीं काटते हैं. खुद को पहचानना भी एक कला है कोशिश करो खुद को पहचानो कदम बढ़ाए कामयाबी की तरफ.


नींद खुल गई,ninde khul gai तो जाग एक नई सुबह new morning तुझे मिलने को बेकरार है. तुझ से कुछ पूछना चाहती एह.कुछ ऐसे सवाल qouestion उसकी गठरी चड्डी में.तुमने खुद से बहुत से लोगों से logo se कुछ वादे promise किए थे.

पिछले साल past year अपने वादों की दुकानों dukaan के रूप में गठरी में समेटे सुबह subha तेरे दरवाजे door के बाहर खड़ी तेरा इंतजार wait कर रही एह.






धर्मराज dharmraaj की तरह पिछले सारे सवाल का लेखा- जोखा lekha jokha करेगी यह morning पूछेगी promise list for him quotes

1.तुमने किन वादे को पूरा किया.?
2.लोगों के मुँह बंद हुए.?
3.किन वादों में असफल हुए.?
4.जो वादे पूरे हुए वह कैसे हो गए.?
5.जो नहीं किए भो कियो नहीं किए.?



तैयार Ready हो जा मेरे दोस्त dost / Friend / Freundin / ਦੋਸਤ यह नई सुबह के रूप में तेरा जमीर जो दरवाजे पर खड़ी तुझे बुला रही hain.

1.कितनों को रुलाया.?
2.कितनों के आँसू पोचें.?
3.किस की खुशी की चोरी की.?
4.किसका शरेआम दर्द बॉटां.?
5.तू कितनी बार मरा.?
6.कितनी बार जीवित हुआ.?
7.अपनी परेशानियों को खुद सामना किया जब किसी पर थोफ कर चले गए.?



तू अपने जमीर के आगे अपनी नादानियां का बहाना कर अपनी मजबूरी को बता कर रोने मत बैठ जाना. आज se धयान शीशे mein खुद को kudh ko देखना और सोचना कि तुम्हें जो करना था भो किया ? खुद से नज़र मिलाने की कोशिश try करना,तेरा जमीर एक रोशन सूर्या sun एह.


अगर तुमने उसे धुन्धला नहीं होने दिया होगा,तो देखना भो रोशन ही होगा,अगर वक्त -वक्त पर तूने उसे ठोंकरें कर दी होगी,वह बहार जख्मी खड़ा वहते आंसुओं के साथ.


अब तू कल्पना कर तेरा जमीर तेरी सुबह बहार किस हाल में तेरा इंतजार कर रही होगी ? तुझे छिक्करेगी yeh गर्व से गले लगाएगी, ज्यादा सोच विचार मत कर ऐ साथी घबरा मत.


तेरा जमीर तेरा हीं हिस्सा है,बस इतना कि कभी-कभी हालातों से डरकर कर उसकी कद़र करना भूल जाता ऐ, वह कभी हालात परेशानियों के आगे नहीं झुकता, स्थिति चाहे जैसी भी हो तेरा जमीर होसला बना कर कर तेरे साथ होता एह .


आंखों की चमक किसी की दुआ की बजा से आई है,वह दुआ तुझे तभी मिली जब तेरे जमीर ने तुझ से जबरदस्ती कोई अच्छा काम करवाया.


कई बार तो लोग किसी को परेशानी में देख कर अपना जरूर ही मार लेते हैं अर्थ खुद को ही मार लेते एह, ऐसे में वह दुआ क्यों नहीं सजा के हकदार होते हैं. 

" किसी को रुलाने वाले सदा मुस्कुराया नहीं करते
वक्त अच्छे-अच्छे का वक्त बदल देता है." 




कंडीशन कैसी भी तु बाहर तो नहीं सुबह का welcome कर इस  new year की सुबह को गले लगा,उसे प्यार दे और अब तू उससे  वादा करना जो आपकी बार नहीं टूटे. 

जो वादा तूने पछली बार नहीं निभाया जान लाख कोशिश के बाद भी अधूरा रह गया.उसे पूरा करने का अपने जमीर से वादा करके चाहे दुनिया कुछ कर ले कुछ कहे.

अब गुस्सा नहीं करना अब की बार आंखों से घूरने वाले की आंखें नीचे कर,जुबान लड़ाने वालों की जुबान बंद कर, कह दे समय को कि जितनी तेज़ भागना है भाग ले पर तुम से एक दिन आगे निकल कर दम लूंगा.


" कुछ करना पड़ेगा 
ऐसा वक्त बदलता नहीं कभी बातों से"

अगर मरने के बाद भी जिंदा रहना,तो सपने हमेशा बड़े देखो, वह सपने जो सिर्फ तुम तक ही सीमित ना हो बल्कि किसी और के लिए भी कारगर सिद्ध हो.

हम जानते है की बहुत से person दुनिया से डरते है  पर भगवान् से नहीं,भो अच्छा करना चाहते है वो पर दुनियां क्यां कहेगी क्या सोचोगी ये सोचकर डर जाते ऐ.

भगवान् से कह देते है की मेरी गर्लफ्रेंड बन जाए, तो फिर बॉयफ्रेंड बन जाए पर दुनिया के सामने प्रपोज करने से डरते हैं.क्यों भाई जिसने इस संसार को बनाया उस से मांगने से कोई जिजक नहीं.

बस इतना जान लो लक्ष्य प्राप्ति के लिए दुनिया नहीं देखी जाती,बस परिजनों और मित्रता की जरूरत होती है. आप सभी के पास है, पर आप उसे अपने अंदर अपने घर के पीछे छुपाए रखते हो. अपने मन से डर का काला पर्दा हटा दो देखना मंजिल खुद तुम्हारी मेहनत के आगे नकारात्मक होगी.

अगर डरना ही है,तो इस बात से डरना अगर आपने अपना सपना पूरा nahi किया किया kiya समय पर तब दुनिया क्या कहेगी ? क्या सोचेगी ? 


यह दुनिया बहुत जोर लगाएगी तुम्हें पीछे खींचने के लिए,पर तुम खुद पर और भगवान पर भरोसा रखना एक दिन यही दुनिया तुम्हारे कदमों में पड़ी होगी.आज जो लोग तुम्हें नकारा कह रहे होंगे,कल Yeh लोग तुमसे काम मांगेंगे.

1.तुम्हारे पास ना रुकने वाले तुमसे समय मांगेंगे.
2.तुमसे दूर भागने वाले हाथ मिलाने को तरसेंगे.
3.आज जो तुम्हारे हालात और घर पर हंसते हैं.कल यहीं लोगों की हॅसी मायूसी में बदल जाऐगी
4.और जो तुम्हारे आगे छाती चौड़ी करके घमंड से होकर गुजरे,कल उन सभी kee छाती कमजोर और कद तुम्हारी तरक्की के आगे बौने पड़ जाएंगे.

दूसरी बात दोस्त कामयाबी सिर्फ पैसों से नहीं मिलती 


1.दिलों को जिताना भी एक कामयाबी है.
2.किसी के सपनों को साथ मिलकर पूरा करवाना भी कामयाबी .
3.किसी मायूस चेहरे को खुशी देना भी कामयाबी.
4.खुद का विश्वास मुश्किल में बनाए रखना भी कामयाबी
5.बेईमानी के खिलाफ बोलना और खड़े होना भी.


" खुद को रोशन कर इतना
तेरे चेहरे के नूर से दुनिया रोशन हो जाए." 



कामयाब होने से पहले कामयाब का अर्थ समझो. जैसे सवाल हल करने से पहले उसकी उदाहरण फॉर्मूला समझते एह वैसे ही.

कामयाब लोगों की लाइफ पढ़ो कामयाबी के साथ-साथ तुम्हें तजुर्बा भी आएगा. तुम्हें सीख मिलेगी तुम्हें रास्ता मिलेगा तुम कामयाबी के अर्थ जान जाओगे.


अपने सपने की पहले से ज्यादा इज्जत करोगे और हर मुश्किल का सामना करते हुए बेपरवाह होकर निडर होकर आगे बढ़ोगे.

आज के युग में कामयाब होने के लिए हथियार की जा लोगों से जुबान लड़ाने की जरूरत nahi,बस अपना गोल बनाने अंदर की ताकत को पहचानने की जरूरत रहेगी.


भगवान ने सभी को कोई ना कोई ऐसा गुण जरूर दिया,जिससे वह सबसे अच्छी तरह से इस्तेमाल कर सकता है. उनके अलावा  उनके ईलावा इस वर्दान को यूज़ नहीं कर सकता.


हम सभी ने एक ना एक गुण ऐसा है और बात है उसे पहचानने की उसे बाहर निकालने की वह तभी बाहर निकलेगा दोस्त अगर तुम्हारे अंदर से दुनिया का डर निकलेगा.


तुम्हारी पहली वादा बड़ी मुश्किल होती है उसे पार करना, पर अगर चाहते हो कुछ बनना तो डर से मत डरो आगे बढ़ो रास्ता बहुत कठिन और नामुमकिन नहीं दोस्तों, डर कर परेशान होकर इसे और मुश्किल बनता एह  जो निडर होकर, बेपरवाह होकर, आगे बढ़ना एह आगे निकल जाता एह.


अपनी कमियां छोड़ कर अपने अंदर की ताकत को पहचानो,तुम वह करो जिसे करने से दुनिया डरती है  कतराती है.जिंदगी को उस नजरिए से देखो.जिस नजरिए से किसी ने सोचा नी, bho बनो jo आज तक कोई नहीं बना.


ऐसी बहुत सी कमियां जिन्हें लोग बहाना बनाकर बैठे हैं. वह नहीं सोचते कि आज तक जो हुआ है वह भी तो किसी ने किया है ? क्या उसे जब परेशानियों नहीं होगी ?


दूसरों पर हंसना आसान hoga जब खुद की बारी आती है.स्टेज पर बोलने वाले के लोग 100 नुक्स निकलाते हेै. और उनकी खुद की स्टेज पर बोलने की तो क्या चढ़ने की हिम्मत नहीं होती,समय हर एक मेहनती का बदलता है.

आपका भी बदलेगा पर कभी शॉर्टकट मत देना किसी की बुढ़ापा मत देना किसी से धोखा करके आगे निकलने की मत सोचना.अगर दुनिया नहीं देखती तो ऊपर वाला तो देख रहा होगा.तुम्हारी आत्मा तुम्हारा शरीर तो तेरा है ना, जो आज तुम्हारे दरवाजे पर खड़ा तुम्हें बुला रहा है तुम्हारा दरवाजा खटखटा रहा है.


"दूसरों की खुशी मत धीन ऐ साथी
आने वाला वक्त कहीं तुम से तुझे ही ना छीन ले"


एक बार एक बात बताता हूं.जब हम बीएससी सेकंड ईयर में थे तो वहां हॉल में मोटिवेशनल फंक्शन था फंक्शन में जो गैस्ट बुलाऐ थे,उन्हें बहुत ही अच्छी स्पीच दी और बीच में उन्हें सभी से पूछा आप में से बेस्ट कौन ?

सभी चुप हो गए किसी के पास कोई जवाब नहीं ,कोई उत्तर नहीं मिलने पर कहां आप सभी बेस्ट हो सबके मन सवाल था कि को कैसे ? उन्होंने बताया कि


सभी को God कोई ना कोई गुन ऐसा deta hain जो आपको सबसे अलग और बेस्ट बनाता है. यह बात पीछे भी करते आए हैं.सर ने भी हमें उसी बात को दोहराया.हम नहीं जानते हमारी विल पावर क्या है? पर हमें ढूंढना पडोगी.

1.जैसे कोई गाना अच्छा है.
2.कोई लिखना अच्छा जानता है.
3.किसी के पास भाषण देने की कला है.
4.कोई नाच अच्छा लेता है.
5.खेल अच्छा लेता है.

ऐसे ही हमारे अंदर बहुत सी काबिलियत होते हैं,जिससे हम लोग नजरअंदाज कर देते हैं,अगर हम इन बातों पर गौर करें तो यही चीजें हमें आगे ला सकती हैं.

1.लता जी के बारे में सोचो जो गाती अच्छा है.
2.बाबासाहेब बोलते अच्छा थे.

अब्दुल कलाम जी के बारे में सोचो ऐसे बहुत से चेहरे हमें इंस्पायर करेंगे,उनके अपने पास क्या था ? क्या था श्री विवेकानंद जी के पास हौसले के सिवाय.



"वक्त आज भी तेरा हाथ थाम कर आगे बढ़ने को तैयार हैकदम तो उसकी तरफ बढाओ ना यार."


सबसे बड़ी जंग होती है खुद से लड़ना. खुद से जीतने अगर तो इसमें सफल हो गए समझो दुनिया के बादशाह बन गए. हर पत्थर को सुंदर मुहूर्त बन ने से पहले हथोड़ा और सैनी की मार झेलनी पड़ती है. ऐसे ही हमें भी हमारे लक्ष्य प्राप्ति के दरमियां बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा.


एक और बात तुम्हारे जीवन में काम आएगी हमें उम्मीद है,कि आप इस पर जरूर अमल करोगे.अगर कोई चीज यह कुछ भी किसी को जल्दी बिना संघर्ष किए जा थोड़ा संघर्ष किए मिल जाए, तो उसकी किसी को ज्यादा कदर नहीं होती.

वो समझ ही नहीं पाते,यह उनके लिए क्या है,उस चीज की वैल्यू वही समझ सकता है.जिसने उसे हासिल करने के लिए

1.दिन रात एक किया हो.
2.लोगों की गालियां सुनी हो.


किसी गरीब को यह कहकर मत फटकारो कि वह करीब क्या पता कल तुम्हारा कोई ऐसा काम हो जाए उसके सिवाय कोई कर ही ना पाए.

हम किसी को खोटा सिक्का तो बोल देंगे और असल में खोटा सिक्का कोई होता ही नहीं. सबके पास कुछ न कुछ ऐसा होगा जो उसे खास बना देता है.


जो दोनों तुम्हारी जिंदगी को पहुंच बना देंगे,

" ख्वाब नींद में आते हैं और सपने कभी सोने नहीं देते  याद रखना."


ख्वाब आंख खुलते ही गायब हो जाते हैं.कभी - कभी तो हमें याद भी नहीं रहता  हमने नींद में क्या देखा था. सपने तुम्हें हमेशा जगाते रहेंगे, मजबूर करेंगे ,मान लो अगर आप सोते हो तो आप नींद में भी अपने सपने को लेकर बुडबुडयोगे.


आपके सपने आप की चाल डाल,अपनी सोच मतलब पूरी तरह बदल देते हैं. इस नई सुबह को एक नया नजरिया से देखें, कैसे बने इसकी ताकत और इसकी खूबसूरती को पहचानने की कोशिश करें.

इसका हाथ इस तरह थामो कभी मत छूटे अबकी बार किया वादे को हमेशा याद रखना, और इस पर इन्हें पूरा करने की कोशिश करना.

1.ज्यादा ना सही हर एक नए साल के रंग में कोई भी एक बुराई का त्याग करो.
2.धीरे-धीरे अपने आपको निखारो.
3.अपनी सोच को निखारो.
3.अपना इर्द-गिर्द संभालने की कोशिश करो.
4.हो सके तो हर किसी को सही गाइड करो.

वैसे तो हमारा कोई दुश्मन नहीं और हम खुद दुश्मन बनाते हैं सबसे बड़े दुश्मन हम खुद,अपने आपके, हम हमेशा अपनी गलतियां छुपाने की कोशिश करेंगे, झूठ पर झूठ भोलेगे किसी भी काम को टाल देते देंगे

चलो कल करेंगे, इस तरह हम वक्त से पीछे हटते जाते हैं. fir हम भूल जाते हैं. इसी तरह हमें भूलने की प्रॉब्लम होने लगती है. कुछ लोग तो इसकी दवाई भी खाते हैं.

1.माहौल को देखो इसे समझो वक्त की चाल पहचानने की कोशिश करो,
2.लोग क्या कर रहे हैं,
3.लोग क्या नहीं करते,
4.क्या चीज है जिससे सभी डरते हैं?
5.ऐसा क्या काम है जो सभी नहीं कर सकते?
6.आप क्या कर सकते हो?
7.अपने आपको पहचाना.
8.अपने अंदर की ताकत को जाने.
9.खुद को पहचानो.
10.कुछ नया सोचो.




**************

Thanks 


sachi baatein in hindi | sachi baatein status in hindi | sachi baatein in images hindi sharechat punjabi |sachi baate status in hindi | dukhi status punjabi | quotes on bapu in punjabi | sad sharechat pics in punjabi | share sad image coment punjabi |utsah badhana in english | utsah badhane wali shayari | utsah badhane wali baatein | prernadayak shayari hindi mai

0 comments: